Fitness and Lifestyle

योग बच्चों की मानसिकता को मजबूत करता है | yog bachchon kee maanasikata ko majaboot karata hai

Spread the love

yog bachchon kee maanasikata ko majaboot karata hai

योग का अभ्यास करने से बच्चों को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है और शारीरिक और मानसिक विकास में तेजी लाई जा सकती है। योग बच्चों को स्थिर करने, रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार और याददाश्त को बनाए रखने के लिए बहुत फायदेमंद है।

लादेन को स्वस्थ जीवन का आधार कहा जाता है। इस समय, माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे पौष्टिक भोजन, स्वास्थ्य, आहार और व्यायाम के बारे में विशेष रूप से सावधान रहें। अध्ययनों से पता चला है कि जिन लोगों को बचपन में पर्याप्त पौष्टिक भोजन नहीं मिलता है, उन्हें भविष्य में कुछ समस्याएं होती हैं।

बचपन और किशोरावस्था के दौरान शरीर के तेजी से विकास के साथ उचित पोषण बहुत महत्वपूर्ण है। उचित पोषण के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ भोजन के साथ नियमित व्यायाम और योग की आवश्यकता पर भी जोर देते हैं।

योग का अभ्यास करने से बच्चों को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है और शारीरिक और मानसिक विकास में तेजी लाई जा सकती है। योग को बच्चों को स्थिर करने, रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार, याददाश्त बनाए रखने और मांसपेशियों और अंगों को स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद बताया गया है। बचपन से ही योग का अभ्यास भविष्य में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

बच्चों के लिए लाभ:

योग-व्यायाम शरीर की सभी मांसपेशियों को सिर से पैर तक फैलाने में मदद करता है। इस प्रकार बच्चों के मामले में ताड़ासन का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। नियमित व्यायाम से शरीर के सभी अंगों के स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ बच्चों का विकास भी होता है।

ताड़ासन योग वृद्धि हार्मोन के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जो बढ़ते बच्चों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। इस आसन के अभ्यास से बच्चों की लंबाई भी बढ़ती है। सूर्य नमस्कार अभ्यास:

छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर दिन सूर्य नमस्कार का अभ्यास कई तरह से फायदेमंद होता है। सूर्य नमस्कार 12 आसनों का एक संयोजन है जो शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करता है। सूर्य नमस्कार का अभ्यास शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सूर्य बच्चों को शारीरिक विकास, बौद्धिक विकास और विभिन्न रोगों से सुरक्षा के रूप में बधाई देता है।

प्राणायाम अभ्यास:

बच्चों में याददाश्त की समस्या अधिक आम है। इसके अलावा, प्राणायाम अभ्यास मानसिक स्वास्थ्य को विकसित करने और मन को शांत और एकाग्रता लाने में कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं को रोकने में बहुत सहायक होते हैं। प्राणायाम आमतौर पर मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, प्राणायाम के अभ्यास से बच्चे के हृदय, फेफड़े और शरीर के अन्य हिस्सों के स्वास्थ्य में सुधार और सुधार में मदद मिलती है।

केले सेहत के लिए अच्छा होता है


Spread the love
A Kumar

Recent Posts

Immeasurable wealth will come home

Vastu scriptures say that it is more beneficial than tulips and money plants   Many…

2 years ago

जानिए पान के पत्तों के औषधीय गुणों के बारे में | jaanie paan ke patton ke aushadheey gunon ke baare mein

MoPaan ke Patton ke Aushadheey Gun भारत के लगभग सभी हिस्सों में पेय की मांग…

2 years ago

क्या हैं चुकंदर खाने के फायदे आइए जानें | kya hain chukandar khaane ke phaayade aaie jaanen

kya hain chukandar khaane ke phaayade aaie jaanen चुकंदर आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा…

2 years ago

केले सेहत के लिए अच्छा होता है

केले सेहत के लिए अच्छा होता है खाना सेहत के लिए जरूरी है। पोषक तत्वों…

2 years ago

खूबसूरत त्वचा के लिए कच्चा दूध

खूबसूरत त्वचा के लिए कच्चा दूध खूबसूरत त्वचा की चाहत हर किसी की होती है।…

2 years ago